बिहार के लोगों में कम हो रहा है कोरोना वायरस का असर, एक्सपर्ट ने बताई ये वजह

बिहार के लोगों में कम हो रहा है कोरोना वायरस का असर, एक्सपर्ट ने बताई ये वजह

सेहतराग टीम

पिछले दो दिनों में बिहार में कोरोना (Coronavirus) संक्रमण के अचानक से मामले बढ़ गए हैं। शुक्रवार सुबह 10 बजे तक के आंकड़ों के मुताबिक बिहार में संक्रमण के 60 केस हो चुके हैं। इनमें से 15 लोग पूरी तरह ठीक होकर अपने-अपने घर जा चुके हैं, जबकि एक शख्स की जान गई है। बिहार में फैले कोरोना (Coronavirus) संक्रमण के मामलों में एक बात गौर करने वाली है। एक तरफ जहां पूरी दुनिया में वेंटिलेटर (Ventilator) की मारामारी मची है, वहीं बिहार (Bihar) में अब तक किसी भी कोरोना (Coronavirus) मरीज को वेंटिलेटर (Ventilator) या आईसीयू में रखने की जरूरत नहीं हुई है।

पढ़ें- कोरोना वायरस की हर जानकारी और मदद के लिए यहां देखें राज्यवार हेल्पलाइन नंबर

यहां अब तक जितने भी कोरोना (Coronavirus) संक्रमित मरीज आए हैं उन सबको केवल अलग वॉर्ड में क्वारंटीन करके और मलेरिया की दवाई खिलाकर ठीक किया जा रहा है। बिहार (Bihar) की राजधानी पटना के नालन्दा मेडिकल कॉलेज एवं अस्पताल (NMCH) में कोरोना (Coronavirus) मरीजों का इलाज हो रहा है। यहां अबतक केवल दो कोरोना (Coronavirus) पॉजिटिव मरीज को इमरजेंसी वॉर्ड में शिफ्ट करने की नौबत आई है।

एक्सपर्ट की क्या है राय

भारत सरकार के ट्रॉपिकल डिजीज संस्थान आरएमआरआई के डायरेक्टर पी दास ने बताया कि बिहार के लोगों में Immunity ज्यादा है या नहीं इसपर अभी तक कोई रिसर्च तो नहीं हुआ है। लेकिन बिहार में लोग साल के कई महीने कई तरह के वायरस का सामना करते हैं। इसलिए हो सकता है कि बिहार के लोगों के शरीर में बेस्ट लाइन इम्यूनिटी सिस्टम डेवलप कर गया हो, लेकिन आधिकारिक तौर पर इसकी पुष्टी नहीं हुई है। उन्होंने बताया कि संभावना हो सकती है कि कई वायरस को झेलने वाले बिहार के लोगों की बॉडी में वायरस के क्रॉस कनेक्शन की वजह से हार्ड इम्युनिटी (Herd Immunity)डेवलप हो गया है।

प्रदीप दास ने आगे बताया कि बताया कि बिहार के ग्रामीण परिवेश में पले-बढ़े लोग बचपन से ही कई तरह के वायरस का सामना करते हैं। इसलिए ऐसी संभावना है कि इनकी प्रतिरोधक क्षमता अमेरिका और यूरोपिय लोगों से अधिक हो। हालांकि उन्होंने ये भी कहा कि यह शोध का विषय है इसलिए अभी किसी निष्कर्ष को बताना आसान नहीं है।

पढ़ें- Corona Virus: फिलहाल सेक्स संबंध बनाना सुरक्षित है या नहीं, कब बनाना होगा सही?

मलेरिया के लड़ते-लड़ते प्रतिरोधक क्षमता हुई मजबूत

मालूम हो कि बिहार में मलेरिया का भी काफी प्रभाव है। यहां हर साल कई लोगों में मलेरिया की शिकायत होती है। ऐसे में जानकार यह भी मानते हैं कि मलेरिया का सामना करते-करते बिहार के लोगों की वायरस प्रतिरोधक क्षमता में वृद्धि हो गई होगी। यहां यह भी गौर करने वाली बात है कि कोरोना वायरस से संक्रमित लोगों के इलाज में मलेरिया की दवाई कारगर साबित हो रही है। अमेरिका ने भी भारत से मलेरिया की दवाई डिमांड की है।

 

इसे भी पढ़ें-

न्यूजीलैंड ने भारत के साथ ही किया था लॉकडाउन, उसने कोरोना पर काबू पा लिया, जानें कैसे?

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।